अगर चाणक्य इन पांच प्रश्नों के उत्तर है आपके पास तो कोई नहीं रोक सकता आपको सफल बनने से !

chanakya niti quotes in hindi, chanakya thoughts in hindi, chanakya policy in hindi, chanakya niti in english, chanakya quotes, chanakya niti quotes, chanakya niti shastra, चाणक्य मंत्र, चाणक्य की नीतिया, चाणक्य नीतियों द्वारा सफलता

कोई नहीं रोक सकता आपको सफल बनने से :-

हम में से कोई लोग ऐसे होते है जो अपनी पूरी जिंदगी ईमानदारी से मेहनत करते है, वे धन की व सुख की तालश में अपनी पूरी जिंदगी निकल देते है परन्तु इतना सब कुछ करने के बावजूद भी वह अपने मेहनत के अनुसार परिणाम नहीं प्राप्त कर पाते.

और वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें बगेर कुछ किया मनचाहा फल प्राप्त हो जाता है. असफलता एक ऐसी चीज़ है जो मनुष्य को सफल बनाने की पहली सीधी होती है. परन्तु यह स्वभाविक है की असफलता से मनुष्य डरता है.

महान नीतिकार चाणक्य ने इस सम्बन्ध में अपने अनेक मत रखे है जिनमे से पांच प्रमुख नीति हम आपको बताने जा रहे है. ये नीतिया निश्चित रूप से मानव की सफलता के प्रतिशत को कई गुना बढा देगा.

सफलता प्राप्ति की पहली नीति :-

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपने आप से अक्सर ये प्रश्न पूछना चाहिए की अभी उसका कैसा वक्त चल रहा है. उसे अपने हालातो को देख कर ही किसी कार्य को आरम्भ करना चाहिए जिसके बारे में वह विचार कर रहा है. अपने चल रहे समय को देखकर लिए गए निर्णय से मनुष्य कभी पछताता नहीं है.

सुख के समय में तो हर कोई अपना समय व्यतीत कर लेता है परन्तु दुःख के समय व्यक्ति को हर एक दिन कई वर्ष लगने लगते है.

यदि कोई व्यक्ति दुःख में भी धैर्य न खोये तथा अपने कार्य में फोकस रखते हुए निरन्तर बढ़ता रहे है तो यह निश्चित है की एक न एक दिन उसे सफलता प्राप्त हो ही जाएगी.