खूब आएगा घर पैसा गुरुवार की सुबह तुलसी पर सिर्फ थोड़ा सा दूध

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्तव है। जहां इसकी नियमपूर्वक पूजा करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है वही तुलसी पत्तों का उपयोग अनेकों औषधियों में किया जाता है। धर्म ग्रंथों में तुलसी के अनेकों ऐसे उपाय बताएं गए है जिनको करने से सभी बाधाएं दूर होती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते है तुलसी के कुछ ऐसे ही अचूक उपाय –

1 . यदि कोई व्यक्ति सभी कार्यों में सफलता प्राप्त करना चाहता है तो वह तुलसी की जड़ को विधिपूर्वक यानी तुलसी की जड़ को निमंत्रण देकर अपने घर ले आएं। घर पहुंचकर तुलसी की जड़ को गंगाजल से धो लें। इसके बाद इसका पूजन करें। पूजन के बाद इस जड़ को दाएं हाथ पर पीले कपड़े में लपेटकर बांध लें। पूजन करते समय किसी तुलसी मंत्र का जप करेंगे तो श्रेष्ठ रहेगा। यह एक तांत्रिक उपाय है और इसे करने पर आपको धन संबंधी कार्यों में भी विशेष सफलता प्राप्त होगी।

2 . यदि किसी व्यक्ति को अचानक धन हानि होने लग जाए या स्वास्थ्य खराब हो जाए या किसी की बुरी नजर लग जाए तो तुलसी का यह उपाय करें। उपाय के अनुसार तुलसी के सात पत्ते और सात काली मिर्च मुट्ठी में लें। इसके बाद जिस व्यक्ति की नजर उतारनी है, उसे लेटा दें और मुट्ठी बांध उसके सिर से पैर तक 21 बार ऊँ-ऊँ मंत्र बोलकर वार लें। इसके बाद काली मिर्च पीड़ित व्यक्ति को चबाने को दें और तुलसी के पत्तों को मसलकर निगलने को दें। अंत में प्रभावित व्यक्ति को लेटाकर उसके तलवों को किसी कपड़े से 7 बार या 11 बार झाड़ दें।

3 . यदि आप मालामाल होना चाहते हैं तो घर के मुख्य दरवाजे के दोनों ओर तुलसी के पौधे गमले में लगाएं। प्रतिदिन तुलसी की उचित देखभाल करें। इस उपाय से आपके घर में धन आने लगेगा और पैसों की तंगी खत्म हो जाएगी। दरवाजे के दोनों ओर तुलसी का पौधा लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आएगी और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती जाएगी। यह आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी।

4 . रोज़ शाम को तुलसी के पास दीपक जलाएं। इस उपाय से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

5 . रोज़ सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं। तुलसी की देखभाल करें। इस उपाय से स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं और देवी-देवताओं की कृपा भी मिलती हैं।

6. यदि कोई व्यक्ति तुलसी की माला गले में धारण करता है तो उसे सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। ऐसे लोगों को किसी की बुरी नजर भी नहीं लगती है। साथ ही, नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव भी नहीं पड़ता है। असली तुलसी की माला धारण करने पर सभी कार्यों में सफलता मिलती है

7. प्रात: तुलसी के पौधे के आगे अशुभ स्वप्न को कह देने से दुष्फल समाप्त हो जाता है।

8. अगर किसी व्यक्ति की संतान बहुत ज्यादा जिद्दी हो, बड़ो का कहना ना मानती हो तो उसे घर के पूर्व दिशा में रखे तुलसी के पौधे के तीन पत्ते रविवार को छोड़कर प्रतिदिन किसी भी तरह अवश्य ही खिलाएं, सन्तान का व्यवहार सुधरने लगेगा ।

9. यदि कन्या का विवाह नहीं हो रहा हो तो कन्या तुलसी के पौधे को घर के दक्षिण-पूर्व में रखकर उसे नियमित रूप से जल अर्पण करें। इससे शीघ्र ही योग्य वर की प्राप्ति होती है ।

10. तुलसी का पौधा किचन के पास रखने से घर के सदस्यों में आपसी प्रेम, सामंजस्य बना रहता है।

11. हिन्दु धर्मशास्त्रों में तुलसी के आठ नाम बताए गए हैं- वृंदा, वृंदावनि, विश्व पूजिता, विश्व पावनी, पुष्पसारा, नन्दिनी, तुलसी और कृष्ण जीवनी। सुबह तुलसी में जल चढ़ाते समय इनका नित्य नाम लेने जातक को जीवन में कोई भी संकट कोई आभाव नहीं रहता है । उसे सभी तरह के भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति होती है ।