घर के अंदर भूल से भी न हो 4 काम नहीं लगती देर अर्श से फर्श में आने पर

सुबह और शाम को भगवान की आराधना करते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसके बारें में हमारे शास्त्रों में विस्तार से बताया गया है. अगर हम इन बातों का ध्यान नहीं देते तो भगवान की कृपा नहीं मिलती है साथ ही कई तरह की परेशानियों से घिर जाते हैं. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही बातें जो कि आपके घर की सुख और समृद्धि के लिए बहुत जरुरी हैं-

1. तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए:

वैसे तो शाम के वक्त किसी भी पौधे की पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. विशेषरूप से तुलसी के पौधे की पत्तियों को शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिए इसे अशुभ माना जाता है. तुलसी का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व भी है. शाम को तुलसी की पत्ती तोड़ने पर समृद्धि नहीं आती है.

2. सूर्यास्त के समय खाना नहीं खाना चाहिए:

सूर्यास्त के बाद कभी खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि शाम के वक्त सभी देवता विश्राम करने के लिए चले जाते हैं. ऐसा करना से भगवान का अनादर माना जाता है. इस समय भोजन करने घर में दरिद्रता आती है.

3. शाम के समय सोना नहीं चाहिए:

शाम के समय सोने से बचना चाहिए सेहत की नजरिए से इससे पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही धार्मिक कारणों से भी ऐसा करना अशुभ माना जाता है. स्वस्थ शरीर के लिए सोने से बचना चाहिए जब तक आपकी तबियत ख़राब ना हो.

4. सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए:

सूर्यास्त के बाद कभी भी घर की साफ-सफाई न करें क्योंकि झाडू में माता लक्ष्मी का निवास माना जाता है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती है और उनकी कृपा बरसनी बंद हो जाती है. घर में दरिद्रता से बचने के लिए शाम को सूर्यास्त के बाद झाड़ू नहीं लगानी चाहिए.


loading...
loading...