चुंबक की तरह पैसों को खींच लाएगा ये पौधा, मनीप्लांट से 4 गुना ज्यादा है कारगर

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसके पास ज्यादा से ज्यादा पैसे हो. इसके लिए कड़ी मेहनत के बाद भी कई बार उसका सपना पूरा नहीं होता है. इसलिए लोग घर में वास्तुशास्त्र और ज्योतिष के कई उपाय करते हैं.

पैसे की कमी को दूर करने के लिए वैसे तो मनी प्लांट को लगाने की बात कही जाती है, लेकिन काफी कम लोग यह जानते हैं कि इससे भी ज्यादा कारगार होता है ये पौधा.

चुंबक की तरह पैसों को खींचता है

वैसे तो पैसे कमाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है, मगर कई बार ऐसा होता है कि ऐसा करने के बावजूद भी घर में तंगहाली बनी रहती है। इसके लिए कई वास्‍तु उपाय हैं और यह भी कहा जाता है कि घर में मनी प्‍लांट लगाकर देखो। यह काफी प्रचलित है और ज्‍यादातर घरों में आपको मिल भी जाएगा। मगर क्‍या आपने कभी ‘क्रासुला’ का नाम सुना है?

इसे भी मनी ट्री कहा जाता है। चलिए आपको इसके बारे खुलकर बताते हैं। जिस तरह से हमारे यहां वास्‍तु शास्‍त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विधा है और इसके अनुसार एक ऐसा पौधा है, जिसे सिर्फ घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है।

इस पौधे को ही क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है।इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाएं।

अब जहां तक देखभाल की बात है तो मनी प्‍लांट की तरह इस पौधे के लिए ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप दो-तीन दिन बाद भी इसे पानी देंगे तो यह सूखेगा नहीं। क्रासुला घर के भीतर छांव में भी पनप सकता है। यह पौधा अधिक जगह भी नहीं लेता। आप इसे छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं।

अब अगर धन प्राप्ति की बात करें तो फेंग शुई के अनुसार क्रासुला अच्छी-ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। जहां से प्रवेश द्वार खुलता है, उसके दाहिनी ओर इसे रखें। कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी।.

पर्स में क्रेडिट कार्ड भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए इसकी जगह आप डेबिट कार्ड रख सकते हैं. क्रेडिट कार्ड होल्डर कर्ज का प्रतीक होते हैं इसलिए इन्हें पर्स में नहीं रखना चाहिए.