भूल से भी अपने पर्स में डाल ले ये, वरना लाख कोशिशों के बावजूद पैसा नहीं टिकेगा

हम अपने पर्स में अपनी जरुरत के हिसाब से पैसे, जरुरी कागज, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि रख लेते हैं. वास्तु शास्त्र के हिसाब से आर्थिक नुकसान कभी कभी पर्स की वजह से भी होता है जब हम नकारात्मकता वाली चीज़ों को अपने पर्स में साथ लेकर घूमते हैं. आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनको पर्स प्रयोग करते समय ध्यान रखने से हम नुकसान से बच सकते हैं.

वास्तु शास्त्र सकारात्मक एवं नकारात्मक ऊर्जा के बारे में बताता है. जाहिर है जेब में रखने वाली वस्तुएं भी इन्हीं दो सिद्धातों से जुड़ी हुई हैं. इसलिए हमें नकारात्मक प्रभाव वाली वस्तुएं अपने पास नहीं रखनी चाहिए.

वास्तुशास्त्र के अनुसार आपका पर्स आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करता है. पर्स को धन, सुख-संपत्ति को आकर्षित करने का एक शक्तिशाली औजार माना गया है. लेकिन वास्तु पर्स में कुछ चीजों को रखने से मना करता है तभी आप पर्स के जरिए धन, सुख-संपत्ति हासिल कर सकते हैं.

1. पर्स में तस्वीरें न रखें:

ऐसी तस्वीरें जिनमें गुस्सा, ईर्ष्या, विरोध की भावना हो, जेब में ना रखें. इन्हें घर के भीतर भी ना लाएं. ये हमारे आसपास बुरी ऊर्जा को विकसित करती हैं.

2. पर्स को खाली न रखें:

हमेशा पर्स में कुछ ऐसे पैसे जरूर रखें जिन्हें आप कभी खर्च नहीं करेंगे क्योंकि वास्तु के मुताबिक खाली पर्स कभी भी और पैसे को अपनी ओर आकर्षित नहीं करता है. इसलिए हमेशा पर्स में कुछ रुपए ऐसे रखें और जिन्हें आप कभी खर्च ना करें.

3. फटा या पुराना पर्स बदल दें:

आप अपनी जेब में पर्स तो जरूर रखें लेकिन यह पर्स पूरी तरह सही होना चाहिए. पर्स कहीं से फटा हुआ या फिर खराब हालात में ना हो क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार फटा हुआ पर्स आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव है.

4. पर्स में रसीदें न रखें:

किसी भी चीज का बिल फिर चाहे वो खाने-पीने पर खर्च किया हुआ हो या फिर आपके घर-ऑफिस के बिजली का बिल हो. इसे अपनी जेब में रखकर ना घूमें. ये बिल नकारात्मक ऊर्जा को न्यौता देता है और आपके आर्थिक जीवन के ऊपर संकट पैदा करता है.

5. क्रेडिट कार्ड पर्स में न रखें:

पर्स में क्रेडिट कार्ड भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए इसकी जगह आप डेबिट कार्ड रख सकते हैं. क्रेडिट कार्ड होल्डर कर्ज का प्रतीक होते हैं इसलिए इन्हें पर्स में नहीं रखना चाहिए.