अष्टमी और नवमी माँ के भोग में डाल दे ये एक चीज़ आपके सारे व्रत हो जाएंगे सफल

अभी नवरात्रि का पर्व चल रहें हैं और इसके बाद विजयदशमी का त्योहार मनाया जाएगा जो कि अच्छाई पर बुराई जीत के रुप में मनाया जाता है। 19 अक्टूबर को दीपावली आएगी, जिसमें मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर धन बरसाने के लिए आपके घरों में वास करने के लिए आएंगी। ऐसे में आज हम आपको ऐसी कुछ कामों के बारे में बता रहे हैं जिसके करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है और आपके घर में नहीं रुकती हैं

माता लक्ष्मी उन्हीं घर में निवास करती हैं जहां पर साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है क्यों मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद होती है। घर में ऐसी वस्तुओं को न रखें जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती हो। बेकार की चीजों को जमा कर न रखें।

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है। जो व्यक्ति बिना नहाहे हुए तुलसी के पत्ते तोड़ कर उनका इस्तेमाल देवी-देवताओं की पूजा करते है उनके द्वारा की गई पूजा स्वीकार नहीं होती है और धन की देवी माता लक्ष्मी भी उनके घरों से दूर हो जाती है।

अगर आप अपने घर में देवी लक्ष्मी की मूर्ति रखते है तो उनके साथ घर में भगवान कुबेर की मूर्ति या तस्वीर को रखना भी शुभ माना जाता है। घर में पैसे की कमी को दूर करने के लिए माता लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर की मूर्ति जरुर रखें।

पूजा करते समय देवी-देवताओं की पूजा करते समय दीपक का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पूजा के समय शुद्ध घी का दीपक अपनी बांई ओर वहीं तेल का दीपक अपनी दाहिनी ओर रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होती।