नवरात्री के किसी भी एक दिन दूध से करे ये काम घर में हमेसा बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा

देश के हर कोने में 21 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की धूम है। नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नवस्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। जिस व्यक्ति पर नवदुर्गा की कृपा हो जाती है उसके जीवन की सारी परेशानियां खत्म हो जाती है। भक्त नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना अौर व्रत करते हैं लेकिन यहां कुछ सरल उपाय बताए गए हैं जिनको करने से मां दुर्गा की कृपा सदैव बनी रह सकती है।

इससे व्यक्ति के बिगड़े हर काम फिर से बनने लगते हैं। इन उपायों का वास्तु में भी विशेष महत्व है।
नवरात्रि में मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को कमलगट्टे की माला अर्पित करें। इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी अौर धन में वृद्धि होगी।
सुबह स्नानादि कार्यों से निवृत्त होकर मंदिर जाकर मां दुर्गा को सुहाग की सामग्री अर्पित करें। ऐसा करने से भक्त की हर मनोकामना पूर्ण होगी अौर जीवन में हर सुख की प्राप्ति होगी।

प्रतिदिन शाम के समय तुलसी पर गाय के घी का दीपक प्रज्वलित करें। इससे व्यक्ति को हर परेशानी से मुक्ति मिलेगी अौर घर में सुख-शांति बनी रहेगी। इसके साथ ही घर में तुलसी का पौधा रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है अौर नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

नवरात्रि में गरीब कन्याअों को घर बुलाकर उनके पैर धोकर तिलक लगाएं। उसके बाद उन्हें भोजन करवाकर उपहार भी दें। इससे मां दुर्गा प्रसन्न होकर व्यक्ति की हर समस्या को हर लेती हैं।

सुबह मंदिर में जाकर गाय के दूध से मां दुर्गा का अभिषेक करने से भक्त को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।
यदि किसी के दांपत्य जीवन में परेशानियां हैं तो शिवालय में जाकर भगवान शिव अौर मां पार्वती की पूजा-अर्चना करें। इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली होगी अौर हर समस्या का अंत होगा।

हर रोज या नवरात्रि में पूजा के समय मां दुर्गा को लाल फूल अर्पित करने से रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे।
जब भी दीपक प्रज्वलित करें तो उसकी लौ उत्तर दिशा की अौर रखें। इससे व्यापार में लाभ, आय में वृद्धि होगी।