आज बड़ा शुक्रवार एक पान का पत्ता दिलाएगा इतना पैसा की संभाल नहीं पाओगे

नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। साल में दो बार ये पूरे भारत में मनाया जाता है। इसको मनाने के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं लेकिन ये त्योहार हर कोई मनाता है। प्रमुख तौर पर दो नवरात्र मनाए जाते हैं लेकिन हिंदी पंचांग के अनुसार एक वर्ष में चार बार नवरात्र आते हैं। चैत्र, आषाढ़, अश्विन और माघ हिंदू कैलेंडर के अनुसार इन महीनों के शुक्ल पक्ष में आते हैं

हिंदू नववर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के पहले दिन यानि पहले नवरात्रे को मनाया जाता है। आपको बता दें कि आषाढ़ और माघ माह के नवरात्रों को गुप्त नवरात्रे कहा जाता है। चैत्र और अश्विन माह के नवरात्रे बहुत लोकप्रिय हैं। अश्विन माह के शुक्ल पक्ष में आने वाले नवरात्रों को दुर्गा पूजा नाम से और शारदीय नवरात्रों के नाम से भी जाना जाता है। अश्विन माह के नवरात्रों को महानवरात्र माना जाता है ये दशहरे से ठीक पहले होते हैं।

दुर्गा मां की अलग-अलग शक्तियों की इन नौ दिन पूजा की जाती है। हर रूप की अपनी-अपनी विशेषता होती है, इसलिए इन नौ दिनों में मां के हर रूप की पूजा होती है। मां अपने सभी भक्तों को फल देती है, उन्हें अपने हर बच्चे को खुश देखने से संतुष्टि मिलती है। शारदीय नवरात्र 21 सितंबर से शुरू हो रहे हैं।

नवरात्र में अगर आप भी मां दुर्गा की आराधना में व्रत करने जा रहे हैं तो आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है। मां के व्रत इतने कठिन नहीं होते हैं फिर भी हमें अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं की किन जरुरी बातों का ध्यान रख कर आप अपनी सेहत के साथ मां दुर्गा का आशीर्वाद भी पा सकते हैं। अगर आप पूरे नौ दिन व्रत रखने जा रहे हैं तो कुछ बाते आपके लिए जानना आवश्यक हो जाता है।

थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा ही सही कुछ खाते रहना चाहिए। अगर कुछ घंटों के अंतराल पर थोड़ा खाने से खून में ग्लूकोस कम नहीं होता है और आप थका हुआ नहीं महसूस करते हैं।

– शरीर में पानी की मात्रा का विशेष ध्यान रखें। व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ का सेवन करना लाभदायक होता है।
– इसके अलावा व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं। ये चावल पाचन के लिहाज से बहुत अच्छे होते हैं। इनके पाचन में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

– स्नैक्स के तौर पर आपको व्रत के समय नमकीन के पैकेट्स पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसकी बजाए अगर आप व्रत वाले चिप्स, फ्रूट चाट या खीरे का रायता खाने के तौर पर लेते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
– व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी।

– अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का कुछ ज्यादा ही मन कर रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर अपनी मीठा खाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं।

– इसके अलावा आपको व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए। इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है।


loading...
loading...