दिवाली से पहले एक झाड़ू टूटकर बरसेगा पैसा

kali puja 2017, diwali puja 2017 date, diwali 2017 date, diwali 2017, dhanteras 2017, diwali 2018, dussehra 2017, chhath puja 2017, diwali puja ke upay, diwali puja kaise kare , dipawali ka mahatv , diwali 2017 ke labh, diwali puj avidhi 2017,

दिवाली मां लक्ष्मी की कृपा पाने का पर्व है। लक्ष्मी की कृपा वहीं होती है जहां स्वच्छता रहती है। आपको इस पर्व से पहले अपने घर से कुछ अनावश्यक और बेकार वस्तुओं को बाहर निकाल देना चाहिए ताकि आप भी संपन्नाता के इस पर्व पर सौभाग्य पा सकें।

दिवाली पर घर की सफाई का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि जिस घर में स्वच्छता रहती है लक्ष्मी का आगमन वहीं होता है। यह अवसर है जबकि आप अपने घर के कचरे और कबाड़ को बाहर करें। प्रतीकात्मक ही है कि भारतीय संस्कृति में झाड़ू को लक्ष्मी का रूप माना गया है।

यानी जहां स्वच्छता है वहीं लक्ष्मी है। जिस तरह लक्ष्मी का आगमन जीवन की दरिद्रता को दूर करता है उसी तरह झाड़ू से हम अपने घर का कचरा बुहार सकते हैं। चूंकि यह पर्व मां लक्ष्मी की आराधना का पर्व है इसलिए इसमें स्वच्छता का विशेष महत्व है।

दिवाली की सफाई करते हुए आपको अपने घर में पड़ी रद्दी, टूटे खिलौने, पुराने जूते-चप्पल, पुराने कपड़े बाहर कर देना चाहिए। आश्विन पूर्णिमा से दीपावली तक का समय बहुत ही ऊर्जावान होता है और इस दौरान धन की देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किए जाने वाले उपाय विशेष रूप से फलदायी होते हैं। इस समय अगर आप स्वच्छता के लिए प्रयास करेंगे तो धन की देवी लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होगी।

ये पुरानी और अनुपयोगी चीजें न केवल सुंदरता खराब करती है बल्कि ये वास्तुदोष भी पैदा करती हैं। घर में अगर पुरानी और बेकार चीजें पड़ी रहती हैं तो वे सौभाग्य को घर के भीतर आने से रोक देती हैं। परिवार में तब आर्थिक समस्याएं आती हैं और भाग्य रूठ जाता है।


loading...
loading...