Chanakya niti-चाणक्य की सिर्फ ये पाँच बाते, पूरी जिंदगी बदल कर रख देंगी आपकी !

Chanakya niti : –

इस बात से तो हर कोई परचित है की चाणक्य कितने बड़े नीतिशास्त्री थे, शत्रुओ की कमजोरी को पहचान उसे अपने काम में लाने की प्रतिभा के कारण चाणक्य अपने शत्रुओ पर हावी रहे. चाणक्य ने अपने जीवन एवम अनुभवो से सीखी बाते अपने प्रसिद्ध ग्रन्थ चाणक्यनीति में लिखी.

आज हम आपको चाणक्य के उन पांच अनमोल सुविचारो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें यदि आपने अपने जीवन में उतार लिया तो आपकी पूरी जिंदगी में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आ जाएगा आइये जानते है क्या है वे चाणक्य के पांच जीवन परिवर्तन करने वाले सुविचार.

1 . सबसे बड़ा धन :-

शिक्षा मनुष्य का सबसे बड़ा धन है, जिसे कोई भी आपसे न छीन सकता है न चुरा सकता, अतः जितना भी आपके पास ज्ञान उस पर गर्व करो और ज्यादा से ज्यादा सिखने की कोशिश करो. मनुष्य को अपने जीवन में हर दिन कुछ न कुछ नई चीज़ सिखने की कोशिश करनी चाहिए.

क्योकि यदि मनुष्य के पास जितना अधिक ज्ञान होगा समाज में उसे उतनी ही अधिक आदर एवम सम्मान मिलेगा. शिक्षा हमारे मित्र के समान है जो एक अनजाने देश में भी हमारी मदद करता है.
यदि किसी मनुष्य के पास धन नहीं है परन्तु उसके पास ज्ञान रूपी अमूल्य वस्तु है तो अपने ज्ञान के बल पर बहुत अच्छी जिंदगी जी सकता है.

परन्तु यदि किसी के पास बहुत सारा धन है तथा वह अज्ञानी है तो वह ज्ञान के अभाव में एक दिन अपना सब कुछ खो देगा.