jawan rehne ke upay- कभी भूल से भी ना करे ये 11 कार्य, अन्यथा हो जायेगी आपकी उम्र कम !

jawan rehne ke upay

हमारे हिन्दू धर्म में अधिकतर कुछ ऐसे लोग भी होते है जो हिन्दू धर्म का पालन नहीं करते. वे अपने बच्चों को भी हिन्दू संस्कार से दूर रखते है. विद्यालयों में भी बच्चों को यह नहीं सिखाया जाता. इसी के कारण वे बच्चे जब बड़े होते है तो उनकी जिंदगी हिन्दू धर्म के प्रति विरोधाभास से भरी होती है तथा वे गलत राह पर चलते हुए न केवल अपने परिवार, समाज बल्कि पुरे देश को नुक्सान पहुंचाते है.

यदि वे नुक्सान नहीं भी पहुंचाते तो उनके जिंदगी में उनके अलावा कोई और महत्व नहीं रखता. उनमे वे सारे गुण मौजूद होते है जो समाजविरोधी होते है.

महभारत के अनुसाशन पर्व में विस्तार से धर्म, निति तथा अध्यात्म के संबंध में विस्तार से वर्णन मिलता है. इसमें यह बाते बतलाई गई है की मनुष्य को क्या करना चाहिए और क्या नहीं. इसके अलावा आयुर्वेद तथा वास्तुशास्त्र में भी यह बाते बतलाई गई है की किन कारणों से मनुष्य की आयु घटती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे बाते बताने जा रहे जिन्हे आप भूल से भी न करे अन्यथा यह आपकी उम्र में प्रभाव डालती है और आप की उम्र कम होती है.

पहला कर्म :-

जब कोई व्यक्ति झूठे मुंह स्वध्याय करता है अर्थात पढ़ाई करता है यमराज जी उसके उम्र को कम कर देते है. अगर आप अपनी उम्र कम नहीं करवाना चाहते तो कभी भी झूठे मुंह भोजन ना करे.

यदि आप भोजन करने के दौरान बीच से ही जूठे मुंह उठ जाता है तथा फिर से कुछ देर बाद भोजन ग्रहण करने बैठ जाते है तो यह भी आपकी उम्र कम कर देगा.

अगर आप भोजन के दौरान जो खाना खा रहे है उसी की निंदा अपने मुंह से करते है तो यह भी आपकी उम्र को कम कर देता है.

टूटी हुई खराब प्लेट में खाना खाने से भी उम्र घटती है.

दुसरा कर्म :-

टूटी हुई पलंग में सोने वाले व्यक्ति को भी यमराज जल्दी उठा के ले जाते है.

पैर पर पैर रखकर सोना व्यक्त‌ि की उम्र को कम करता है.

दक्षिण दिशा में पैर करके सोना उम्र को कम कर देता है.

ब‌िना पैर धोए ब‌िस्‍तर पर जाना और देर रात तक जगना उम्र को घटाता है.

भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार द्वार के सामने पांव करके नहीं सोना चाह‌िए. यह उम्र को कम करता है.

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना शरीर को रोगी बनाता है और उम्र को कम करता है.

तीसरा कर्म :-

जो व्यक्ति अपने परिवार अपने माता-पिता अपने भाई, बहन अपने कुटुंब आदि से बैर रखता है, उनका अनादर करता है या उन क्रोध करता है तो उसकी आयु भी कम होती है.

चौथा कर्म :-

मंगल और शनिवार को बाल कटवाना उम्र को कम कर देता है.

अक्सर लोग चन्दन का लेप अपने चहरे पर लगाते है पर यदि यही लेप आप स्नान करने से पहले लगाएंगे तो ये आप के उम्र के कई सालो को कम कर देगा.

पांचवा कर्म :-

महाभारत ग्रंथ के अनुसार वे लोग जो ‘धर्म’ के उसूलों का उल्लंघन करते हैं तथा धार्मिक मर्यादाओं की निंदा करते हैं, ऐसे लोगों की आयु कम होती जाती है.

छठा कर्म :-

जो व्यक्ति नाख़ून चबता है तथा अपने को दूषित रखता है, तथा स्वयं की सफाई का ध्यान नहीं रखता ऐसे व्यक्ति की उम्र कम होती चली जाती है.

सातवां कर्म :-

हिन्दू धर्म ग्रंथो में इस बात का जिक्र हुआ है की यदि कोई व्यक्ति आसमान में चढ़े सूर्य देव की और आँखे उठकर देखता है उसकी भी उम्र कम होती है.

आठवां कर्म :-

जो व्यक्ति जानवरों के मॉस के सेवन के लिए उनका शिकार करते है वे भी शीघ्र मृत्यु को प्राप्त होते है.

नौवा कर्म :-

जो दूसरों से वस्त्र मांगकर पहनता है तथा दूसरों से अन्न मांगकर खाता है. ऐसे व्यक्ति की उम्र भी कम होती जाती है.

दसवा कर्म :-

जो व्यक्ति घास के ढेर में या कंकाल के ऊपर बैठता है शास्त्रों के अनुसार उस व्यक्ति की उम्र कम मानी गई है.

ग्याहरवां कर्म :-

जो मनुष्य पराई स्त्री या पुरुष से संबंध बनाता है उसकी उम्र कम होती है. जो व्यक्ति किसी अन्य से छीने गए धन से अपना जीवन का निर्वाह करता है उसकी भी पुराणो के अनुसार उम्र कम कही गई है.